अर्थव्यवस्था में सुस्ती का असर- प्रॉपटाइगर रिपोर्ट के अनुसार घरों की बिक्री में 30 प्रतिशत की गिरावट

अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश के नौ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 30 प्रतिशत घटकर 64,000 इकाई रह गई

अर्थव्यवस्था में सुस्ती का असर- प्रॉपटाइगर रिपोर्ट के अनुसार घरों की बिक्री में 30 प्रतिशत की गिरावट

घरों की बिक्री में 30 प्रतिशत की गिरावट

नई दिल्ली:

अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश के नौ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 30 प्रतिशत घटकर 64,000 इकाई रह गई. प्रॉपटाइगर रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 13 प्रतिशत घटकर 2,28,220 इकाई रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 2,63,294 इकाई रही थी. न्यूज कॉर्प समर्थित कंपनी ने ‘रियल इनसाइट तीसरी तिमाही' की रिपोर्ट में कहा है कि अक्टूबर-दिसंबर के दौरान नौ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 30 प्रतिशत घटी है. हालांकि, इस दौरान सरकार की ओर से घर खरीदारों की धारणा में सुधार को कई कदम उठाए गए.

रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में नौ प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री 64,034 इकाई रही, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 91,464 इकाई रही थी. प्रॉपटाइगर ने हाल में न्यूज कॉर्प और उसके ऑस्ट्रेलियाई समूह की कंपनी आरईए से सात करोड़ डॉलर का कोष जुटाया है. यह कंपनी अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गुरुग्राम (भिवाड़ी, धारुहेड़ा और सोहना सहित), हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई (नवी मुंबई और ठाणे सहित) पुणे और नोएडा (ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे सहित) के संपत्ति बाजार के आंकड़े जुटाती है.

इलारा टेक्नोलॉजीज के समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने रियल एस्टेट बाजार को रफ्तार देने के लिए हाल में जो कदम उठाए हैं उनका काफी सीमित प्रभाव पड़ा है. इलारा टेक्नोलॉजीज के पास हाउसिंग.कॉम, मकान.कॉम और प्रॉपटाइगर का स्वामित्व है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)