घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में सितंबर में सुधार जारी : ICRA

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में सितंबर में सुधार जारी रहा. मासिक आधार पर अगस्त के मुकाबले इसमें 37 से 39 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी.

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में सितंबर में सुधार जारी : ICRA

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई:

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में सितंबर में सुधार जारी रहा. मासिक आधार पर अगस्त के मुकाबले इसमें 37 से 39 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी. रेटिंग एजेंसी इक्रा के अनुसार हालांकि सालाना आधार पर सितंबर में घरेलू यात्रियों की संख्या में करीब 60 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी. इक्रा के मुताबिक घरेलू विमानन कंपनियों ने भी अपनी क्षमता में विस्तार किया है. सितंबर में कंपनियों ने करीब 46 प्रतिशत क्षमता के साथ काम किया जो अगस्त में 33 प्रतिशत थी. नागर विमानन मंत्रालय ने जून में कंपनियों को अपनी क्षमता 45 प्रतिशत तक बढ़ाने की अनुमति दी थी. यह 27 जून से प्रभावी हुई. उसके बाद दो सितंबर को इसे बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया गया.


इसके अलावा मंत्रालय ने अगस्त के अंत में विमानन कंपनियों के लिए कई और राहतों की घोषणा की. इसमें यात्रियों को यात्रा के दौरान भोजन देना, पैकेज्ड खाना और पेय पदार्थ देना और मनोरंजन सेवाएं उपलब्ध कराने की भी अनुमति दे दी. इक्रा के उपाध्यक्ष किंजल शाह ने कहा कि लॉकडाउन के बाद 25 मई से जब घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू किया गया तो पहले दिन 416 उड़ानों चली. 28 सितंबर को यह संख्या बढ़कर 1,488 हो गयी. सितंबर में प्रतिदिन औसत 1,311 उड़ानें परिचालित हुईं. यह अगस्त 2020 के 930 रोजाना उड़ानों से बेहतर लेकिन सितंबर 2019 के 2,874 की औसत दैनिक उड़ानों से कमतर स्थिति है.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Newsbeep