This Article is From Mar 27, 2019

कपिल सिब्बल ने नोटबंदी को आजादी के बाद का सबसे बड़ा घोटाला बताया, कहा- सरकार बदलने के बाद जांच होगी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को नोटबंदी को आजादी के बाद देश का 'सबसे बड़ा घोटाला' करार दिया. उन्होंने कहा  कि सरकार बदलने के बाद इसकी गहन जांच कराई जाएगी.

कपिल सिब्बल ने नोटबंदी को आजादी के बाद का सबसे बड़ा घोटाला बताया, कहा- सरकार बदलने के बाद जांच होगी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को नोटबंदी को आजादी के बाद देश का 'सबसे बड़ा घोटाला' करार दिया. उन्होंने कहा  कि सरकार बदलने के बाद इसकी गहन जांच कराई जाएगी. सिब्बल विपक्षी नेताओं -शरद यादव (लोजद), मनोज झा (राजद) और हेमंत सोरेन (झामुमो) तथा कांग्रेस नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल की तरफ से बुलाए गए एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे.

सिब्बल ने कहा, "नोटबंदी आजादी के बाद भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है. इसके कारण सौ से ज्यादा मौतें हुईं, कइयों ने आत्महत्या कर ली. कई कंपनियां बंद हो गईं.हजारों लोग बेरोजगार हो गए. अब देश को तय करना है कि कौन चोर है और कौन चौकीदार है, कौन देशभक्त है और कौन देशद्रोही है." उन्होंने कहा, "लेकिन यह तय कौन करेगा? चौकीदार नहीं, जनता फैसला करेगी और सरकार बदलने पर हम नोटबंदी की जांच कराएंगे."

सिब्बल ने 18 मिनट का एक वीडियो क्लिप भी दिखाया, जिसमें एक व्यक्ति ने पांच करोड़ रुपये मूल्य के विमुद्रित नोटों को नए नोट से 40 प्रतिशत कमीशन पर दो हजार रुपये के नोट से बदला और उसे तीन करोड़ रुपये मिले. यह काम उसने अहमदाबाद में एक भाजपा कार्यकर्ता की मदद से किया. NDTV हालांकि वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने दावा किया है कि वह पत्रकारों के एक समूह का हिस्सा है, जो 2016 की नोटबंदी की सच्चाई का पता लगाना चाहते थे और वह किसी राजनीति दल से संबद्ध नहीं है. उन्होंने कहा, "वीडियो में दिखाया गया है कि 31 दिसंबर, 2016 के बाद यह लेन-देन हुआ, जब विमुद्रित नोटों की अदला-बदली बंद हो चुकी थी. इससे पता चलता है कि नोटबंदी के दौरान किस तरह धन का दुरुपयोग हुआ." आजाद ने कहा कि नोटबंदी के तत्काल बाद नुकसान का कोई सबूत नहीं था, लेकिन अब सबूत इस टेप में मौजूद है. इस वीडियो के लिए गूगल सर्च करने पर सूचना आती है कि इस पेज के लिए कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)