This Article is From Apr 28, 2019

कच्चा तेल, रुपया, कंपनियों के तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

सोमवार को मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिये मतदान के कारण तथा बुधवार को महाराष्ट्र दिवस को लेकर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा.

कच्चा तेल, रुपया, कंपनियों के तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

अवकाश से प्रभावित इस सप्ताह में शेयर बाजार की चाल कच्चे तेल और रुपया के उतार-चढ़ाव तथा कंपनियों के तिमाही परिणाम से तय होगी. विश्लेषकों ने यह अनुमान व्यक्त किया है. इस सप्ताह शेयर बाजार में सिर्फ तीन दिन कारोबार होगा. सोमवार को मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिये मतदान के कारण तथा बुधवार को महाराष्ट्र दिवस को लेकर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा.

एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘‘इस सप्ताह निवेशकों की निगाहें कच्चे तेल पर होंगी क्योंकि भारत कच्चे तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक बना हुआ है. रुपये की चाल पर भी नजरें होंगी. पिछले कुछ सप्ताह की सकारात्मक धारणा पर कुछ प्रतिकूल असर देखने को मिल सकता है.'' उन्होंने कहा कि इनके अलावा विनिर्माण के पीएमआई समेत बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आंकड़ों पर भी निवेशकों का ध्यान रहेगा.

विशेषज्ञों ने कहा कि कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी हो रहे हैं ऐसे में निवेशक इसका भी ध्यान रखेंगे.

इस सप्ताह विनिर्माण क्षेत्र का पीएमआई आंकड़ा जारी होने वाला है. मासिक बिक्री की घोषणा को लेकर वाहन कंपनियों के शेयर भी केंद्र में रहेंगे. इस सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा पावर, हिंदुस्तान यूनिलीवर और फेडरल बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने वाले हैं. पिछले सप्ताह सेंसेक्स 72 अंक या 0.18 प्रतिशत टूटकर 39,067.33 अंक पर आ गया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
.