Profit

इस सप्ताह 11 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल, घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.56 फीसदी की गिरावट के साथ 53.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
इस सप्ताह 11 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल, घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर


नई दिल्ली: 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट से आगे भारतीय उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और राहत मिल सकती है. ब्रेंट क्रूड के भाव में इस सप्ताह करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है. कारोबारी सप्ताह के अंतिम सत्र में शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का भाव अंतरराष्ट्रीय वायदा एक्सचेंज पर 53.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि पिछले सप्ताह 14 दिसम्बर को 60 डॉलर प्रति बैरल से ऊंचे भाव पर बंद हुआ था. अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) इस सप्ताह 45.41 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि पिछले सप्ताह 51 डॉलर प्रति बैरल से ऊंचे भाव पर बंद हुआ था. विशेषज्ञों की मानें तो अमेरिका में तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी होने से कीमतों में और गिरावट आ सकती है. कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर दो दिनों से गिरावट जारी है और आगे भी गिरावट का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.56 फीसदी की गिरावट के साथ 53.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान 52.81 डॉलर प्रति बैरल का निचला स्तर रहा, जोकि सितंबर 2017 के बाद का सबसे निचला स्तर है. न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई का फरवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले एक फीसदी की गिरावट के साथ 45.41 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जोकि जुलाई 2017 के बाद का सबसे निचला स्तर है.

तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 19 पैसे प्रति लीटर, जबकि चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली, और कोलकाता मे 20 पैसे, जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर कटौती की गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 70.27 रुपये, 72.36 रुपये, 75.89 रुपये और 72.91 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. चारों महानगरों डीजल के दाम क्रमश: 64.19 रुपये, 65.95 रुपये, 67.17 रुपये और 67.77 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top