This Article is From Feb 17, 2019

कच्चे तेल की कीमत, रुपये की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

विदेशी निवेशकों के निवेश के रुख से भी बाजार की दिशा तय होने की संभावना है.

कच्चे तेल की कीमत, रुपये की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा
नई दिल्ली:

वैश्विक संकेतों, कच्चे तेल की कीमतों और रुपये की चाल से अगले सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा तय होगी. विश्लेषकों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता पर भी निवेशकों की नजर रहेगी. एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मुस्तफा नदीम ने कहा, 'इस सप्ताह घरेलू स्तर पर कोई आंकड़ा नहीं आने आएगा. ऐसे में निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर-रुपये के उतार-चढ़ाव और वैश्विक बाजारों की चाल पर रहेगी.'

विदेशी निवेशकों के निवेश के रुख से भी बाजार की दिशा तय होने की संभावना है. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'घरेलू बाजारों को प्रोत्साहित करने वाले सकारात्मक कारकों की अनुपस्थिति एवं तेल की कीमतों में वृद्धि से आने वाले समय में बाजार में अनिश्चितता बनी रहेगी.' पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 737.53 अंक यानी दो प्रतिशत की गिरावट के साथ शुक्रवार को 35,808.95 अंक पर बंद हुआ. 

वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में फिर 16 पैसे, कोलकाता में 15 पैसे और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है और डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 12 पैसे जबकि मुंबई में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई हैं. 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में 70.76 रुपये, कोलकाता में 72.86 रुपये, मुंबई में 76.39 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल के दाम 73.45 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं चारों महानगरों में डीजल की कीमतें दिल्ली में 65.98 रुपये, कोलकाता में 67.76 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 69.09 रुपये और चेन्नई में 69.70 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
.