Profit
होम | कॉर्पोरेट्स

कॉर्पोरेट्स

  • चार साल बाद फ्लिपकार्ट का आईपीओ ला सकती है वालमार्ट
    खुदरा क्षेत्र की प्रमुख अमेरिकी कंपनी वालमार्ट इंक फ्लिपकार्ट का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) ला सकती है. वालमार्ट ऐसा सौदा पूरा होने के चार साल बाद ही कर सकती है. पिछले हफ्ते वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी. इस पर वह 16 अरब डॉलर यानी 1.05 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इससे अमेरिकी कंपनी की भारत के ई - वाणिज्य क्षेत्र में पहुंच हो जाएगी जिसके एक दशक के भीतर 200 अरब डॉलर तक की वृद्धि करने का अनुमान है. 
  • मुखौटा कंपनियों के लिए पुख्ता परिभाषा लाने की तैयारी
    विभिन्न एजेंसियां और नियामक सिर्फ कागज पर मौजूद संदिग्ध कंपनियों की वित्तीय अनियमितताओं के लिए जांच कर रही हैं. वहीं सरकार ऐसी मुखौटा कंपनियों के लिए एक उचित परिभाषा लाने की तैयारी कर रही है जिससे जांच में अड़चन न आए और अभियोजन कानून के समक्ष टिक सके. 
  • पंजाब एंड सिंध बैंक को चौथी तिमाही में 525 करोड़ रुपये का घाटा
    सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक को बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 524.62 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है. डूबे कर्ज के लिए प्रावधान बढ़ने की वजह से बैंक को घाटा हुआ है. तिमाही के दौरान बैंक की आय 2,122.05 करोड़ रुपये पर लगभग स्थिर रही. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 2,110.11 करोड़ रुपये रही थी. 
  • एयरसेल-मैक्सिस मामला: ईडी के समक्ष पेश हुए चिदंबरम, 10 जुलाई तक गिरफ्तारी पर रोक
    पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम एयरसेल-मैक्सिस मनी लांड्रिंग मामले में मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए. इससे पहले सुबह मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई के बाद पी चिदंबरम को कोर्ट ने राहत दे दी. पटियाला हाउस की कोर्ट ने 10 जुलाई तक इस मामले में चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है.
  • एचसीएल को 2000 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की उम्मीद
    सरकारी कॉपर निर्माता हिन्दुस्तान कॉपर लि. (एचसीएल) को चालू वित्त वर्ष में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की उम्मीद है. कंपनी अपनी खानों में तांबे के रिजर्व का आकलन करने के लिए अन्वेषण पर ध्यान दे रही है. 
  • हुआवेई, 3 अन्य चीनी कंपनियों से डेटा साझा किया : फेसबुक
    अमेरिका में डेटा निजता को लेकर गंभीर आलोचना का सामान कर रही फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसने यूजर्स के डेटा को चीनी कंपनियों हुआवेई, लेनोवो, ओप्पो और टीसीएल के साथ साझा किया था. फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के मोबाइल भागीदारी के उपाध्यक्ष फ्रांसिस्को वारेला ने कहा है कि हुआवेई के साथ कई प्रौद्यगिकी कंपनियां काम करती हैं. 
  • लागत में 50% कमी लाने वाला एमआरआई स्कैनर विकसित: टाटा ट्रस्ट
    टाटा ट्रस्ट के फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप (एफआईएसई) ने एक नया एमआरआई स्कैनर विकसित किया है. ट्रस्ट के अनुसार यह स्कैनिंग की लागत में 50% तक की कमी लाने में सक्षम होगा. एफआईएसई ने बताया कि पूरे शरीर का स्कैन करने में सक्षम 1.5 टेस्ला मैगनेटिक रेसोनेंस इमेजिंग (एमआरआई) स्कैनर को कुल 15 करोड़ रुपये के निवेश से विकसित किया गया है. इसे आठ वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने मिलकर विकसित किया है. 
  • जियो के ग्राहकों की संख्या मार्च अंत तक 18.66 करोड़
    दूरसंचार क्षेत्र की नई कंपनी रिलायंस जियो ने मार्च (2018) तक कुल 18.66 करोड़ ग्राहकों को जोड़ने में सफलता पाई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. ने अपनी सालाना रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी. कंपनी के पास साल 2017 के दिसंबर तक कुल 16.01 करोड़ ग्राहक थे. 
  • मुकेश अंबानी ने लगातार 10वें साल नहीं बढ़ाया अपना वेतन
    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश धीरुभाई अंबानी ने लगातार 10वें साल अपना वेतन नहीं बढ़ाया है. भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी का सालाना वेतन 15 करोड़ रुपये है. कंपनी की गुरुवार को जारी हुई सालाना रिपोर्ट में मुकेश अंबानी ने अपना वेतन नहीं बढ़ाने की इच्छा प्रदर्शित की है.
  • पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने के लिये करों में कटौती सर्वश्रेष्ठ उपाय : एसोचैम
    पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छूने के बीच उद्योग मण्डल एसोचैम का कहना है कि आम आदमी से जुड़ी इस समस्या से निपटने के लिये तेल पर लागू करों में कटौती करना ही सबसे अच्छा उपाय है. एसोचैम के राष्ट्रीय महासचिव डीएस रावत ने एक बयान में कहा कि देश में तेल के दामों में हालिया समय में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है. 
  • सेबी की अधिग्रहण नियमनों में संशोधन की योजना
    पूंजी बाजार नियामक सेबी अधिग्रहण नियमों के कुछ प्रावधानों में बदलाव कर सकता है. इनमें खुली बोली पेशकश के दाम में संशोधन करने संबंधी प्रावधान में भी बदलाव किया जा सकता है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. 
  • पतंजलि ने रुचि सोया के लिए अडानी की बोली पर जताई आपत्ति
    रुचि सोया के लिए अडानी की बोली पर ऋणशोधन अक्षमता व दिवाला की प्रक्रियाओं के तहत संकट के बादल छा गए हैं क्योंकि योग गुरु रामदेव द्वारा स्थापित पतंजलि आयुर्वेद ने साखदाताओं की समिति (सीओसी) को पत्र लिखकर रुचि सोया के लिए अडानी विल्मर की पात्रता पर चिंता जाहिर की है. पतंजलि के प्रवक्ता एस. के. तिजारावाला ने बातचीत में कहा, "हमने रुचि सोया के संबंध में 10 और 11 जून को सीओसी को पत्र लिखे हैं. लेकिन हमें अब तक कोई जवाब नहीं मिला है."
  • क्या आप जानते हैं कि विप्रो के सीईओ को मिलता है कितना वेतन, यहां पढ़ें
    विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आबिदअली जेड नीमचवाला का वेतन पैकेज बीते वित्त वर्ष 2017-18 में इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 34 प्रतिशत बढ़कर 18.23 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी की वार्षिक रपट में यह जानकारी दी गई है. 
  • फोर्टिस हेल्थकेयर को चौथी तिमाही में 914 करोड़ रुपये का घाटा
    फोर्टिस हेल्थकेयर को बीते वित्त वर्ष (2017-18) की चौथी तिमाही में 914.32 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध घाटा हुआ है. इसकी वजह कारोबार में आईं अड़चनें रहीं. कंपनी ने आज इसकी जानकारी दी. 2016-17 की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध घाटा 37.52 करोड़ रुपये था. 
  • रिलायंस के मुकेश अंबानी की इस घोषणा से अमेजन और वॉलमार्ट के सामने आई बड़ी चुनौती
    रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड (RIL) के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कंपनी की एजीएम की बैठक में एक ऐसी बात कही जिससे कि दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ साथ भारत की कई कंपनियों के होश उड़ना तया है. उन्होंने कहा कि कंपनी अगला बड़ा दांव ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस खेलने को तैयार है. अंबानी ने कहा कि  RIL ऑनलाइन और रि‍टेल, दोनों को मि‍लाकर एक नया प्‍लेटफॉर्म बनाने की योजना पर काम कर रही है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com