Profit
होम | कॉर्पोरेट्स

कॉर्पोरेट्स

  • श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन नियुक्त किए गए वेदांता के सीईओ
    खनन कंपनी वेदांता रिसोर्सिज पीएलसी ने श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है. वह कंपनी के अंतरिम सीईओ कुलदीप कौरा का स्थान लेंगे. वेंकटकृष्णन जिन्हें वेंकट के नाम से जाना जाता है, वर्तमान में जोहानिसबर्ग स्थित एंग्लोगोल्ड अशांति लिमिटेड के सीईओ हैं. यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्वर्ण उत्पादन करने वाली उभरती कंपनी है.
  • सुप्रीम कोर्ट ने सहारा को आंबी वैली में संपत्ति बेचने के लिये 15 मई तक का समय दिया
    उच्चतम न्यायालय ने आज सहारा समूह को महाराष्ट्र के आंबी वैली शहर परियोजना में अपनी संपत्ति के किसी भी हिस्से का चयन कर उसे 15 मई तक बेचने और इससे प्राप्त रकम सेबी-सहारा खाते में जमा करने की अनुमति प्रदान कर दी. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति ए के सिकरी की तीन सदस्यीय विशेष पीठ ने इसके साथ ही यह भी स्पष्ठ किया कि यदि 15 मई तक सहारा समूह अपनी संपत्ति बेचने में विफल रहा तो बंबई उच्च न्यायालय के आधिकारिक परिसमापक इस संपत्ति को नीलीमी की प्रस्तावित प्रक्रिया के माध्यम से बेचेंगे.
  • टीसीएस का मुनाफा 4.6 फीसदी बढ़ा, शेयरों में आया उछाल
    वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने 6,925 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है, जोकि 4.6 फीसदी की सालाना तथा 5.8 फीसदी की तिमाही वृद्धि दर है. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी थी. शुक्रवार को इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में सुबह से ही तेजी देखी गई है और दो घंटों में ही कंपनी के शेयरों में पांच फीसदी की तेजी देखी गई. 
  • टीसीएस ने बनाया इतिहास, 100 बिलियन डॉलर वाली पहली भारतीय कंपनी बनी
    शेयर बाजार में आज आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में 2 प्रतिशत का उछाल आया और इसी के साथ कंपनी का बाजार मूल्य 100 बिलियन डॉलर के पार हो गया. इस ऊंचाई पर पहुंचने वाली टीसीएस पहली भारतीय कंपनी बन गई है. शुक्रवार के बाद सोमवार को भी टीसीएस के शेयरों में तेजी देखी गई और यह 3476.75 रुपये पर पहुंच गया. इसके साथ ही कंपनी का बाजार मूल्य 6,64,918 करोड़ रुपये हो गया. बता दें कि शुक्रवार को भी कंपनी के शेयरों में करीब 7 प्रतिशत का उछाल देखा गया था. इस उछाल के साथ कंपनी के निवेशकों को करीब 40,000 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.
  • जब अमेजन ने ट्विटर पर बॉलीवुड के गाने के साथ दिया लड़की को जवाब
    इंटरनेट पर रिटेल कारोबार में उतरी कंपनी अमेजन भारत में दिन ब दिन अपने कारोबार को बढ़ा रही है. इतना ही नहीं खबरें चल रही हैं कि कंपनी जल्द ही भारत की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीद सकती है. ऐसे में कंपनी भारतीय ग्राहकों का विशेष ख्याल रखती है और जल्द से जल्द हर प्रश्न का जवाब देती है. हाल ही में ट्विटर पर अमेजन की तरफ से एक लड़की को दिया गया जवाब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अमेजन हेल्प के ट्विटर हैंडल पर एक लड़की ने अमेजन से एक अजीब से सवाल पूछ लिया तो अमेजन की ओर भी उसी अंदाज में शानदार जवाब दिया गया. दोनों के बीच ट्विटर पर हुई बातचीत वायरल हो गई.
  • ग्रोसरी शॉपिंग के बिजनेस में भारत में तेजी से विस्तार करने के मूड में अमेजन
    अमेजनडॉटकॉम इंक भारत में हर घर में प्रयोग में लाए जाने वाले रोजमर्रा के सामान पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है. उसका मानना है कि वह भारत में अपने बिजनेस का 50 फीसदी हिस्सा इस क्षेत्र का रखना चाहती है. उसकी यह योजना अगले पांच साल में पूरा करने की है. ताजा उत्पाद जैसे फल, सब्जी के साथ कंपनी भारतीय बाजार में अपनी पैठ मजबूत करना चाहती है.
  • कंपनी धोखाधड़ी: मुखौटा कंपनियों की खैर नहीं, सरकार उठा रही यह बड़ा कदम
    केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी ने कहा कि संदिग्ध गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के लिये व्हिसल ब्लोअर को प्रोत्साहित करने की सरकार की योजना है. उन्होंने कहा कि सरकार कंपनी कानून के तहत जानकारी (फाइलिंग) के साथ संबंधित पक्षों के आधार ब्योरे को जोड़ने की दिशा में भी काम कर रही है.
  • पूंजीगत खर्च पर उच्च नकदी निकासी से आरआईएल की रेटिंग में आयेगी अड़चन
    वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने मंगलवार को मार्च में समाप्त वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बेहतर परिणाम से उसकी साख को मापने संबंधी गणित में सुधार होगा लेकिन पूंजीगत व्यय पर अधिक नकदी निकासी से उसकी रेटिंग में अड़चन आयेगी. मूडीज का कहना है कि कंपनी की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो के पास बेशक देश में चौथा बड़ा ग्राहक आधार है और उसके 18.66 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं लेकिन उसका प्रति ग्राहक औसत राजस्व जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 137 रुपये रह गया जो कि इससे पिछले साल की तिमाही में 154 रुपये था.
  • रिलायंस जियो का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 510 करोड़ रुपये
    दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो का एकल शुद्ध लाभ 2017-18 की चौथी तिमाही में 1.2 प्रतिशत बढ़कर 510 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने अक्तूबर दिसंबर 2017 की तिमाही में 504 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. 
  • भेदिया कारोबार मामले में रिलायंस की याचिका पर सुनवाई 20 जून से
    प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) 10 साल पुराने भेदिया कारोबार मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की याचिका पर अब 20 जून को सुनवाई करेगा. 
  • एलआईसी की पहले साल की प्रीमियम आय 2017-18 में 13.46  प्रतिशत बढ़ी
    सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पहले साल की प्रीमियम (नये प्रीमियम) आय 13.46 प्रतिशत बढ़कर 1,34,551.68 करोड़ रुपये रही. कंपनी की बाजार हिस्सेदारी साल के अंत में 69.40 प्रतिशत रही.
  • आखिर क्यों राजस्व विभाग को फ्लिपकार्ट को लौटाने होंगे 55 करोड़ रुपये?
    न्यायाधिकरण ने कहा कि कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को दी गयी छूट को पूंजीगत खर्च नहीं माना जा सकता है.
  • एक्सिस बैंक को 2189 करोड़ रुपये का घाटा
    एक्सिस बैंक ने कहा कि मार्च को समाप्त तिमाही में उसे 2189 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. फंसे कर्ज में वृद्धि तथा एनपीए के संदर्भ में नियामकीय बदलाव से घाटा हुआ है. बैंक को पहली बार किसी तिमाही में घाटा हुआ है. 
  • सहारा MF को बंद करने के सेबी के आदेश पर सैट का स्थगन आदेश
    सहारा समूह को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) से कुछ राहत मिली है. सैट ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा सहारा म्यूचुअल फंड को योजनाओं को बंद करने के लिए दिए गए आदेश पर स्थगन दे दिया है. इस मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी. सहारा समूह ने एक बयान में कहा कि सेबी ने पिछले सप्ताह जारी आदेश में सहारा म्यूचुअल फंड्स को अपनी सभी योजनाएं बंद करने को कहा था.
  • टीसीएस के लिए बड़े अवसर लाएगा डिजिटल युग : चंद्रशेखरन
    टाटा समूह की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज (टीसीएस) ने आज 100 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा पार कर लिया. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि 100 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली टीसीएस पहली भारतीय आईटी कंपनी बन गई है. उन्होंने कहा कि कंपनी वैश्विक डिजिटल अवसरों का दोहन करने को तैयार है.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com