कारोबारी गतिविधियों में लगातार दूसरे महीने इजाफा, 9 महीनों में पहली बार बढ़ा रोजगार

भारतीय सेवा क्षेत्र में नवंबर में लगातार दूसरे महीने तेजी हुई. इस दौरान नए ऑर्डर मिलने से कारोबारी गतिविधियों में इजाफा हुआ तथा नौ महीनों में पहली बार रोजगार (Employment) बढ़ा.

कारोबारी गतिविधियों में लगातार दूसरे महीने इजाफा, 9 महीनों में पहली बार बढ़ा रोजगार

भारतीय सेवा क्षेत्र में लगातार दूसरे महीने तेजी हुई. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय सेवा क्षेत्र में नवंबर में लगातार दूसरे महीने तेजी हुई. इस दौरान नए ऑर्डर मिलने से कारोबारी गतिविधियों में इजाफा हुआ तथा नौ महीनों में पहली बार रोजगार (Employment) बढ़ा. मासिक सर्वेक्षण ‘भारत सेवा व्यवसाय गतिविधि सूचकांक' नवंबर में लगातार दूसरे महीने 50 अंक के महत्वपूर्ण स्तर से ऊपर रहा, जो कारोबार में बढ़ोतरी को दर्शाता है. हालांकि, यह अक्टूबर के 54.1 से घटकर नवंबर में 53.7 रहा, लेकिन ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि कारोबार में सुधार हो रहा है और कोविड-19 के चलते लगाए गए लॉकडाउन में राहत के बाद मांग तेजी से बढ़ी है.

आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्र की संयुक्त निदेशक पॉलीन्ना डी लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा क्षेत्र में मार्च से सितंबर तक कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते गिरावट के बाद सुधार का सिलसिला जारी है.

Newsbeep

सर्वेक्षण के मुताबिक, सेवा क्षेत्र की कंपनियों ने नवंबर में अतिरिक्त श्रमिकों को काम पर रखा, जो पिछले आठ महीनों के बाद पहली बार देखने को मिला. सर्वेक्षण के मुताबिक, कीमतों के मोर्चे पर कच्चे माल की लागत बढ़ने के चलते महंगाई में तेजी हुई.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)