Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • बैंकों में आज भी छुट्टी, लाखों रुपये का लेन-देन अटका
    देश के कई बैंकों में शनिवार से मंगलवार तक लगातार चार दिन की छुट्टी है. आज इस छुट्टी का तीसरा दिन है.  कुछ राज्यों में तो मंगलवार को मई दिवस के चलते भी छुट्टी होगी. लाखों लोगों के जरूरी काम जो बैंक जाकर ही संभव थे अटके पड़े हैं. करोड़ों रुपये के चेक के भुगतान अटके पड़े हैं. जानकारी के लिए बता दें कि बैंकों ने इस वजह से पहले से ही एटीएम में जरूरी कैश उपलब्ध करा दिया है
  • आज ही निपटा लें अपने बैंकिंग के काम! कुछ राज्यों में तो 4 दिन तक है छुट्टी
    सप्ताह के अंत में कई लोग घूमने का प्लान बना रहे होंगे और कुछ सरकारी कर्मचारी लंबी छुट्टी की योजना पर होंगे ऐसे में वे आज ही अपना बैंकिंग का काम निपटा लें. आज से चार दिन तक कुछ राज्यों में छुट्टी होगी. कुछ राज्यों में शनिवार से लेकर मंगलवार तक बैंक बंद रहेंगे.
  • एक्सिस बैंक को 2189 करोड़ रुपये का घाटा
    एक्सिस बैंक ने कहा कि मार्च को समाप्त तिमाही में उसे 2189 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. फंसे कर्ज में वृद्धि तथा एनपीए के संदर्भ में नियामकीय बदलाव से घाटा हुआ है. बैंक को पहली बार किसी तिमाही में घाटा हुआ है. 
  • इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक
    हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत ही सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.
  • नये एनपीए नियमों में राहत नहीं, लटक सकता है ढांचागत परियोजनाओं का वित्तपोषण
    बैंकों की दबाव वाली संपत्ति के मामले में जारी नये नियमों में रिजर्व बैंक की तरफ से फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. यही वजह है कि बैंक लंबी अवधि के कर्ज, विशेषकर ढांचागत परियोजनाओं के लिये दिये जाने के वाले कर्ज को लेकर काफी सतर्कता बरत रहे हैं और इनका वित्तपोषण लटक सकता है.
  • KYC के लिए आधार को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य : RBI
    रिजर्व बैंक ने ‘अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) के संशोधित दिशानिर्देशों के तहत जैविक पहचान पत्र आधार को बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. हालांकि आधार की अनिवार्यता इसको लेकर उच्चतम न्यायालय में चल रहे मामले में अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगी. रिजर्व बैंक ने जारी एक परिपत्र में यह जानकारी दी.
  • दिल्ली हवाई अड्डे की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर लगेगा GST
    दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बाहर जा रहे यात्रियों को वहां ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीदारी करने पर जीएसटी का भुगतान करना पड़ेगा. कर से संबंधित अग्रिम निर्णय प्राधिकार ने व्यवस्था दी है कि इस हवाई अड्डे की ये दुकानें माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के अंतर्गत शुल्कों से मुक्त नहीं हैं.
  • दुनियाभर में 2014-17 के बीच जितने बैंक खाते खुले, उसमें सबसे ज्यादा भारत में खुले
    भारत के वित्तीय समावेशी प्रयासों को अब विश्व बैंक से भी मान्यता मिल रही है. वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में खोले गए नए बैंक खातों में से 55 प्रतिशत भारत में खोले गए हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि विश्व बैंक की वैश्विक फिनडेक्स रिपोर्ट में भारत के वित्तीय समावेश के प्रयासों को मान्यता दी गई है. वैश्विक स्तर पर 2014-17 के दौरान 51.4 करोड़ बैंक खाते खोले गए. इनमें से 55 प्रतिशत बैंक खाते भारत में खुले हैं.
  • PNB scam: नीरव मोदी के खिलाफ अमेरिकी अदालत पहुंची मोदी सरकार
    सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक के हितों की रक्षा करने के लिए अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनियों की दिवाला प्रक्रिया में हस्तक्षेप किया है. केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी ने करीब 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले से निपटने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा प्रयासों के बीच यह जानकारी दी है.
  • क्रिप्टोकरेंसी पर रोक की RBI की कोशिश, दिल्ली हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस
    दिल्ली हाई कोर्ट ने आभासी मुद्रा जैसे 'क्रिप्टोकरेंसी' को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के परिपत्र (सर्कुलर) को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक और जीएसटी परिषद से जवाब मांगा है. आरबीआई के परिपत्र में बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों को ऐसे किसी व्यक्ति या कारोबारी इकाइयों को सेवा उपलब्ध कराने से रोका गया है जो आभासी मुद्रा से जुड़े हों.
  • आईसीआईसीआई ऋण मामला : सेबी कर सकता है स्वतंत्र जांच
    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) आईसीआईसीआई बैंक के पिछले कुछ साल के वित्तीय खुलासों एवं बयानों की फोरेंसिक जांच कराने पर विचार कर रहा है. यह बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति का एक ऋण मामले में हितों के टकराव से संबंद्ध विवादों के बीच हो रहा है.
  • अगली नीतिगत बैठक में बदल सकता है मौद्रिक नीति का रुख रिजर्ब बैंक
    रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की पिछली बैठक के ब्यौरे से इस बात के संकेत मिलते हैं कि जून में होने वाली बैठक में मौद्रिक नीति के रुख में बदलाव आ सकता है. अप्रैल में हुई अंतिम बैठक के ब्यौरे के अनुसार, रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने 4-5 जून को होने वाली अगली नीतिगत बैठक में मौद्रिक रुख में बदलाव का पक्ष लिया.
  • देश में नोटों की कमी के बीच अब RBI गवर्नर को हटाने की उठी मांग
    अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने गुरुवार को रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल को हटाने की मांग की. बैंक कर्मचारी संघ ने आरबीआई पर उपेक्षापूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि केंद्रीय बैंक के इसी रवैये के कारण देशभर में एटीएम खाली पड़े हुए है. 
  • बैंक के अधिकारी RTI का जवाब न देने में नंबर 1
    सार्वजनिक संगठनों में सरकारी बैंक सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन रद्द करने में अग्रणी हैं. एक स्वयंसेवी समूह के विश्लेषण में यह जानकारी सामने आयी है. राष्ट्रमंडल मानवाधिकार मुहिम के वेंकटेश नायक ने बताया कि सभी सरकारी प्राधिकरणों को मिलने वाले कुल आरटीआई आवेदनों में नौ प्रतिशत आवेदन रिजर्व बैंक समेत 26 सार्वजनिक बैंकों को मिलते हैं.
  • SBI चीफ ने कहा, सरकारी बैंकों के बड़े पैमाने पर निजीकरण के लिये समय अनुकूल नहीं
    देश की मौजूदा सामाजिक आर्थिक परिस्थिति को देखते हुए यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के लिए समय अनुकूल नहीं है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यह बात कही है. उन्होंने नई दिल्ली में माइंडमाइन सम्मेलन-2018 को संबोधित करते हुए कहा कि निजीकरण हमेशा अच्छा नहीं रहा है. स्वामित्व इसमें कोई महत्व नहीं रखता क्योंकि निजी और सार्वजनिक दोनों ही क्षेत्रों में अच्छी और बुरी कंपनियां हैं.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................