Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • कर्ज मामले में बेहतर साख रखने वालों को सस्ता कर्ज देगा बैंक आफ इंडिया
    बैंक आफ इंडिया (बीओआई) कर्ज मामले में अच्छी साख के साथ ऊंचा सिबिल स्कोर (अंक) पाने वाले लोगों को 30 लाख रुपये और उससे अधिक के आवास ऋण कम ब्याज पर देगा.
  • आईसीआईसीआई बैंक का मुनाफा 50 फीसदी घटा, ब्याज आय बढ़ी
    प्रमुख निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक के मुनाफे में वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में 49.63 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. बैंक के मुताबिक, समीक्षाधीन तिमाही में उसका मुनाफा 1,020 करोड़ रुपये रहा, जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में यह 2,025 करोड़ रुपये रहा. 
  • आईसीआईसीआई बैंक विकास की नई रणनीति तैयार करेगी : चंदा कोचर
    कोचर ने बैंक के तिमाही और वित्तीय नतीजों की घोषणा के बाद एक प्रेस वार्ता में कहा, "आगे आईसीआईसीआई बैंक की रणनीति 'संरक्षित, परिवर्तन और विकास' के इर्द-गिर्द होगी."
  • विजया बैंक का चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 207 करोड़ रुपये
    सार्वजनिक क्षेत्र के विजया बैंक का मार्च, 2017-18 में समाप्त चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 1.6 प्रतिशत बढ़कर 207.31 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में बैंक ने 203.99 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बैंक ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी कुल आय बढ़कर 3,728.22 करोड़ रुपये हो गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 3,504.73 करोड़ रुपये थी. 
  • ईडी ने 621 करोड़ रुपये के यूको बैंक ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग मामला दर्ज किया
    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूको बैंक से संबंधित 621 करोड़ रुपये के कथित ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पिछले महीने दर्ज मामले का संज्ञान लेते हुए ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया है. 
  • अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव
    अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने नीतिगत बैठक में ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा. बैंक ने दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. हालांकि बैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति उसके निर्धारित लक्ष्य दो प्रतिशत के करीब है. विश्लेषकों का कहना है कि आगामी बैठक में ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं. 
  • पीएनबी घोटाले में 19 गिरफ्तार लोगों के खिलाफ जल्द आरोपपत्र दायर करेगी सीबीआई
    सीबीआई अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कथित संलिप्तता वाले 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में गिरफ्तार किये गये 19 लोगों के खिलाफ जल्दी ही आरोपपत्र दाखिल कर सकती है.
  • CSC की सेवाएं रोकीं गईं, आधार डाटा लीक मामले पर EPFO ने उठाया कदम
    ईपीएफओ (EPFO) से जुड़े 2.7 करोड़ लोगों के डेटा चोरी होने के मामले के सामने आने के बाद विभाग हरकत में आया है. आईटी मंत्रालय को लिखे गए एक खत के मुताबिक हैकर्स ने EPFO के आधार सीडिंग पोर्टल से डेटा चुराया है. कर्मचारियों के आधार डाटा लीक होने की खबर पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने आनलाइन सामान्य सेवा केंद्र जिसे CSC के नाम से जाना जाता है, की सेवाएं रोक दी हैं. 
  • आरबीआई ने किया खुलासा, 5 सालों में बैंकों से धोखाधड़ी के 23000 मामले सामने आए
    विभिन्न बैंकों में पिछले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के 23,000 बैंक धोखाधड़ी के मामले सामने आए. सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में रिजर्व बैंक ने कहा है कि अप्रैल, 2017 से एक मार्च, 2018 तक 5,152 बैंक धोखाधड़ी के मामले सामने आए. 2016-17 में यह आंकड़ा 5,000 से अधिक था. केंद्रीय बैंक के अनुसार अप्रैल, 2017 से एक मार्च, 2018 के दौरान सबसे अधिक 28,459 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी के मामले सामने आए. 2016-17 में 5,076 मामलों में बैंकों के साथ 23,933 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई थी.
  • सरकार ने किया साफ, सरकारी बैंकों में एफडीआई सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं
    भारत सरकार के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा बढ़ाने को लेकर अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की संभावना को भी खारिज कर दिया. गर्ग ने कहा, ‘‘ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ( पीएसयू ) में एफडीआई सीमा में छूट देने का कोई प्रस्ताव नहीं है.’’ वर्तमान में सरकारी मंजूरी मार्ग के जरिये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 20 प्रतिशत विदेशी निवेश की मंजूरी है.
  • डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव
    डिजिटल लेन-देन बढ़ने के साथ बैंकिंग उद्योग के कर्मचारी संघ ने रिजर्व बैंक से उपभोक्ताओं को अनधिकृत लेन-देन से सुरक्षित रखने की प्रणाली लाने का आग्रह किया है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने इस संबंध में रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त मंत्रालय को एक ज्ञापन सौंपा है. एआईबीईए में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी शामिल हैं.
  • ऋण प्रतिभूतियों के जरिए 85,000 करोड़ रुपये जुटाएगी HDFC
    आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी के निदेशक मंडल ने ऋण प्रतिभूतियां जारी कर 85,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है. एचडीएफसी ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘निदेशक मंडल ने विमोच्य गैर परिवर्तनीय डिबेंचर और हाइब्रिड इंस्ट्रूमेंट के जरिये निजी नियोजन के आधार पर 85,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है.
  • जानें, आपका PPF खाता कब 5 साल की FD से बेहतर हो जाता है...
    इनकम टैक्स के नियमों के हिसाब से देखें, तो PPF आपको EEE (करमुक्त, करमुक्त, करमुक्त) का लाभ देता है, यानी PPF खाते में प्रत्येक वर्ष जमा कराई गई 1.5 लाख रुपये तक की रकम पर आपको इनकम टैक्स नहीं देना होता, इस पर मिलने वाला ब्याज भी पूरी तरह टैक्स फ्री, यानी करमुक्त होता है, और मैच्योरिटी पर मिलने वाली समूची रकम भी पूरी तरह करमुक्त, यानी टैक्स फ्री होती है...
  • मजदूर दिवस : आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक
    आज देश मजदूर दिवस या कहें लेबर डे (Labour Day) मनाया जा रहा है. कई राज्यों में इस उपलक्ष्य में छुट्टी है. इसके चलते देश के कई बैंकों में शनिवार से मंगलवार तक लगातार चार दिन की छुट्टी हो गई.आज इस छुट्टी का चौथा दिन है. लाखों लोगों के जरूरी काम जो बैंक जाकर ही संभव थे अटके पड़े हैं. करोड़ों रुपये के चेक के भुगतान अटके पड़े हैं. बता दें कि इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए लोग अपना काम कर सकते हैं. लेकिन यहां पर भी बड़ी रकम के काम अटक गए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कई जगहों पर बैंकों ने इस वजह से पहले से ही एटीएम में जरूरी कैश उपलब्ध करा दिया है ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.
  • चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी : डॉयचे बैंक
    भारतीय अर्थव्यवस्था वृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ रही है और चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि की दर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाने का अनुमान है. वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता फर्म डॉयचे बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. बैंक ने कहा कि 2018-19 के लिए आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने आर्थिक वृद्धि दर 2017-18 में 6.6 प्रतिशत से बढ़कर चालू वित्त वर्ष में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. निवेश गतिविधियों में सुधार के चलते तेजी की उम्मीद है.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................