Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • सरकारी बैंकों का बुरा समय बीता, कुछ तिमाहियों का दर्द बाकी : कुमार
    सरकार ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिये बुरा समय बीत चुका है और अब शुरुआती एक-दो तिमाहियों का दर्द ही बाकी रह गया है जिसमें बैंक अपने दबाव वाले खातों को साफ-सुथरा कर सकेंगे. वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार ने कहा कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पूंजीगत समर्थन देगी और किसी भी बैंक को अनुपालन में असफल नहीं होने दिया जायेगा. 
  • फ्लिपकार्ट, पतंजलि, स्विगी करेंगे मुद्रा योजना का प्रमोशन, वित्त मंत्रालय से हुआ करार
    वित्त मंत्रालय ने मुद्रा योजना के तहत छोटे उद्यमियों को ऋण आवंटन बढ़ाने के लिए फ्लिपकार्ट , स्विगी , पतंजलि और अमूल समेत 40 इकाइयों के साथ साझेदारी की है. यह सभी इकाइयों बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराती है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किन ऋण दिए जा सकने लायक लोगों की पहचान करने के लिए मंत्रालय 23 मई को मुंबई में एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी , ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके तहत ऋण आवंटित किया जा सके. 
  • बैंकिंग क्षेत्र के संकट की मूल वजह बांड बाजार की समस्या है: कैग
    भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) राजीव महर्षि ने कहा कि भारत में बैंकिंग क्षेत्र के संकट की मूल वजह बांड बाजार की समस्या है, क्योंकि इस बाजार में रिजर्व बैंक एक नियामक होने के साथ ही कारोबार करने वाला भी है. महर्षि ने आगे कहा कि केन्द्रीय बैंक ने बैंकों को असफल होने से बचाने के अपने प्रयासों के तहत नये बैंकों को लाइसेंस देने का काम धीमा कर दिया.
  • इन्फोसिस ने सात बैंकों के साथ ब्लॉकचेन तकनीक आधारित नेटवर्क बनाया
    इन्फोसिस ने एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक सहित सात बैंकों के साथ देश में ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित एक ट्रेड नेटवर्क इंडिया ट्रेड कनेक्ट बनाया है.  इसमें भागीदार अन्य बैंकों में कोटक महिंद्रा बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक हैं. 
  • शेयर बिक्री से एक अरब डॉलर जुटाएगा यस बैंक
    निजी क्षेत्र के यस बैंक ने सार्वजनिक निर्गम , तरजीही निर्गम या एडीआर और जीडीआर जारी कर एक अरब डॉलर (6,700 करोड़ रुपये) जुटाने की योजना बनाई है. यस बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि इस बारे में फैसला बैंक की 12 जून को होने वाली सालाना आम बैठक में किया जाएगा. 
  • पंजाब एंड सिंध बैंक को चौथी तिमाही में 525 करोड़ रुपये का घाटा
    सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक को बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 524.62 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है. डूबे कर्ज के लिए प्रावधान बढ़ने की वजह से बैंक को घाटा हुआ है. तिमाही के दौरान बैंक की आय 2,122.05 करोड़ रुपये पर लगभग स्थिर रही. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 2,110.11 करोड़ रुपये रही थी. 
  • इलाहाबाद बैंक ने अपनी सीईओ ऊषा अनंतसुब्रमणियम से सभी शक्तियां छीनीं
    सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक के निदेशक मंडल ने अपनी प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऊषा अनंतसुब्रमणियन से उनके सभी अधिकार और शक्तियां वापस ले ली. पीएनबी धोखाधड़ी मामले के आरोप पत्र में उषा का नाम सामने आने के बाद वित्त मंत्रालय के निर्देश पर इलाहाबाद बैंक निदेशक मंडल ने यह कदम उठाया.
  • सिंडिकेट बैंक को चौथी तिमाही में 2,195 करोड़ रुपये का घाटा
    सार्वजनिक क्षेत्र के सिंडिकेट बैंक को बीते वित्त वर्ष की मार्च में समाप्त चौथी तिमाही में 2,195.12 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है. ऊंचे डूबे कर्ज की वजह से बैंक को अधिक प्रावधान करना पड़ा जिससे बैंक का नुकसान बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में बैंक को 103.84 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. दिसंबर तिमाही में बैंक को 869.77 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. 
  • पीएनबी घोटाला: रिजर्व बैंक ने निरीक्षण रपटों की प्रति देने से इनकार किया
    भारतीय रिजर्व बैंक ने हजारों करोड़ रुपये के घोटाले का शिकार बने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) मामले में निरीक्षण रपटों की प्रति साझा करने से इनकार किया है. केंद्रीय बैंक ने इसके लिए सूचना के अधिकार ( आरटीआई ) कानून के उन प्रावधानों का हवाला दिया है, जो उन ब्योरों का खुलासा करने से रोकता है जो जांच प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं या दोषियों पर कार्रवाई में असर डाल सकते हैं. 
  • सार्वजनिक बैंकों को सीबीआई को धोखाधड़ी की जानकारी देने के लिए नई मौद्रिक सीमा: CVC
    सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों द्वारा धोखाधड़ी की शिकायत सीबीआई के विभिन्न विभागों से करने के लिए निर्धारित मौद्रिक सीमा में संशोधन किया गया है. केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने इसकी जानकारी दी. सीवीसी ने सभी सार्वजनिक बैंकों को दिए निर्देश में कहा कि तीन करोड़ से 25 करोड़ रुपये (पहले सीमा 15 करोड़ थी) तक की धोखाधड़ी की शिकायत सीबीआई की भ्रष्टाचार-विरोधी शाखा (यदि प्रथम दृष्टया बैंक कर्मचारी की संलिप्तता का पता चले) या आर्थिक अपराध शाखा (यदि प्रथम दृष्टया बैंक कर्मचारी की संलिप्तता न हो) में करनी होगी. 
  • यूनियन बैंक को चौथी तिमाही में 2,583 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा
    सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को मार्च 2018 को समाप्त चौथी तिमाही में 2583 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध घाटा हुआ. बैंक का कहना है कि अधिक प्रावधान व निवेश में नुकसान का असर आलोच्य तिमाही में उसके वित्तीय निष्पादन पर पड़ा.
  • काला धन वसूली, बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी संसदीय समिति
    भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की अध्यक्षता वाली एक संसदीय समिति ने काले धन की वसूली तथाा सार्वजनिक बैंकों के प्रदर्शन समेत विविध मुद्दों का अध्ययन करने का निर्णय किया. तीस सदस्यीय प्राक्कलन समिति ने एक बैठक में विभिन्न मंत्रालयों से संबंधित 2018-19 के मुद्दों का अध्ययन करने का निर्णय किया. 
  • फेडरल बैंक का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 43% गिरकर 145 करोड़ रुपये
    निजी क्षेत्र के फेडरल बैंक का एकल शुद्ध लाभ 2017-18 की चौथी तिमाही में 43.5 प्रतिशत गिरकर 144.99 करोड़ रुपये रह गया. इसकी वजह डूबे कर्ज के लिए अधिक प्रावधान करना रहा. 2016-17 की इसी तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 256.59 करोड़ रुपये था. 
  • एसबीआई जनरल का शुद्ध लाभ तीन गुणा बढ़कर 396 करोड़ रुपये
    भारतीय स्टेट बैंक की साधारण बीमा कंपनी एसबीआई जनरल को वित्तीय वर्ष 2017- 18 में 396 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है. इससे पिछले वर्ष के मुकाबले उसे मुनाफे में तीन गुणा वृद्धि दर्ज की गई है. कंपनी की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 2016- 17 में कंपनी को 153 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल हुआ था.
  • धोखाधड़ी में शामिल बैंक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई पर सरकार कर रही है विचार
    सरकार विभिन्न बैंकों के उन शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई पर विचार कर रही है जिनके नाम विभिन्न एजेंसियों की जांच रिपोर्ट में सामने आयी है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. हाल के महीनों में बैंक क्षेत्र में धोखाधड़ी के कई मामले सामने आये हैं. इसमें जौहरी नीरव मोदी तथा उनकी कंपनियों, रोटोमेक पेन्स, द्वारका दास सेठ इंटनरेशनल तथा एयरसेल के मामले शामिल हैं. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................