Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • एसबीआई से धोखाधड़ी के लिए मुंबई की 3 कंपनियों पर मामला दर्ज
    सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने मंगलवार को कहा कि उसने मुंबई की तीन कंपनियों, एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के अधिकारियों और अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिन पर बैंक से 136.93 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है.
  • एचडीएफसी समूह का बाजार पूंजीकरण 10,000 अरब रुपये के पार, टाटा के बाद दूसरा बड़ा समूह
    दीपक पारेख के नेतृत्व वाले एचडीएफसी वित्तीय सेवा समूह की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण आज 10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया. टाटा समूह के बाद यह दूसरा कंपनी समूह है जिसका बाजार पूंजीकरण इस आंकड़े के पार पहुंचा है. एचडीएफसी समूह में इस समय चार सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हैं.
  • 'माल्या से वसूली के लिए ब्रिटेन के साथ मिल कर काम कर रहे है भारतीय बैंक'
    भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) अरिजित बसु ने कहा कि शराब कारोबारी विजय माल्या पर बकायों की अधिकतम वसूली के लिए भारतीय बैंक ब्रिटेन की सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. माल्या भारत से भाग कर ब्रिटेन में रह रहे हैं. वहां की एक अदालत ने वहां उनकी संपत्तियों की जांच करने तथा उन्हें जब्त करने का अधिकार दे दिया है. 
  • बैंक आफ बड़ौदा ने ब्याज दर 0.05 प्रतिशत बढ़ायी, लोन हुआ महंगा
    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आफ बड़ौदा (बीओबी) ने कोष की सीमांत लागत आधारित कर्ज पर ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. यह वृद्धि सात जुलाई से प्रभाव में आएगी. बैंक ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने विभिन्न अवधि वाले कर्ज के लिये एमसीएलआर आधारित ब्याज दर में संशोधन किया है. बीओबी ने कहा , ‘‘कोष की सीमांत लागत में वृद्धि तथा ब्याज दर के बढ़ते परिदृश्य को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. ’’    
  • पीएनबी 50 करोड़ से ऊपर के कर्ज प्रसंस्करण का काम 60 शाखाओं में केंद्रित करेगा
    घोटाले की मार झेल रहे पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 50 करोड़ रुपये से ऊपर के सभी कर्ज का प्रसंस्करण 60 विशेष शाखाओं में ही केंद्रित करने का निर्णय लिया है. बैंक ने बड़े खातों की बेहतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया. 
  • अब इस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर, हो गया लोन महंगा
    सार्वजनिक क्षेत्र के विजया बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर बुधवार को 0.5 प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की. विजया बैंक ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है. इसके अनुसार ब्याज दर में यह बदलाव पांच जुलाई 2018 से प्रभावी होगा. इसके तहत तीन साल की अवधि वाले कर्ज के लिए उधारी दर अब 0.50 प्रतिशत बढ़कर 9.25% हो जाएगी.
  • बैंक ऑफ चाइना को रिजर्व बैंक से मिला लाइसेंस
    रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में कामकाज शुरू करने के लिये लाइसेंस जारी किया है. आधिकारिक सूत्रों ने आज यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से इसका वादा किया था. पिछले महीने चीन के क्विंगदाओ में हुई शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में यह वादा किया गया था. 
  • पॉलिसी बाजार देगा 2,500 नई नौकरियां
    ऑनलाइन बीमा पॉलिसी बेचने वाली कंपनी पॉलिसी बाजार डॉट कॉम की योजना चालू वित्त वर्ष में 2,500 नयी नौकरियां देने की है. वह अपने कुल कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 6,000 तक करेगी. सॉफ्टबैंक विजन फंड से वित्तपोषित कंपनी ग्राहक सहायता से लेकर तकनीकी कामकाज को बेहतर बनाने तक के लिए इसका उपयोग करेगी. 
  • आईडीबीआई बैंक-एलआईसी सौदे को संसद की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी
    भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा खस्ताहाल आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्तावित सौदे को लेकर संभवत : संसद की मंजूरी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इस सौदे में एलआईसी कानून में किसी प्रकार के बदलाव की आवश्यकता नहीं है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. 
  • क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है? देखें ऐसा क्यों है...
    जीएसटी को लागू हुए एक साल पूरा हो गया है. क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है. क्या यह जिस तरह से लागू किया गया है, वह गलत है. क्या जीएसटी भारत जैसे देश के लिए गलत है. एनडीटीवी के पत्रकार ऑनिंद्यो चक्रवर्ती ने सिंपल समाचार में इसी मुद्दे पर बात की है. जीएसटी क्या है. देश में पहले कई टैक्स थे जिन्हें खत्म किया गया है. और अब एक टैक्स लगाया गया है. अब इसमें 5-6 स्लैब हैं. 
  • डाउन हो गई देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक की साइट
    देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई की वेबसाइट आज सुबह डाउन हो गई. ऐसे में कई लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. जिन लोगों के खाते बैंक में हैं उन्हें मनी ऑनलाइन ट्रांसफर करने में दिक्कत आ रही थी तो कई लोग जिनके सैलरी अकाउंट एसबीआई उन लोगों को बैंक अकाउंट की डिटेल जानने में दिक्कत हो रही थी.
  • PNB के साथ इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, लोन हुआ महंगा
    सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण की ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10% तक की वृद्धि की है. शेयर बाजार को दी जानकारी में बैंक ने बताया कि यह दरें 1 जुलाई से प्रभावी हो गई हैं. बैंक ने छह माह की अवधि के ऋण की ब्याज दर में 0.10% वृद्धि की है जो अब 8.40% हो गई है. 
  • आईसीआईसीआई बैंक ने गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को नया अंतरिम निदेशक नियुक्त किया
    आईसीआईसीआई बैंक ने शुक्रवार को हुई निदेशक मंडल की बैठक में गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को अतिरिक्त (स्वतंत्र) निदेशक और गैर कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी. उनकी नियुक्ति एक जुलाई 2018 से प्रभावी होगी और यह नियामक मंजूरियों के अधीन है. वह एम.के.शर्मा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो जाएगा. 
  • एसबीआई का चुनावी बांड से चंदा पाने वाले राजनीतिक दलों की जानकारी देने से इनकार: RTI
    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनावी बांड खरीदने वालों के बारे में सरकार को भेजी गयी रपट के बारे में सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के अंतर्गत आवेदन के जरिए मांगी गयी जानकारी देने से इनकार कर दिया है. कार्यकर्ता वेंकटेश नायक ने इस बारे में आरटीआई के तहत आवेदन किया था. नायक ने एसबीआई द्वारा सम्बद्ध सूचना नहीं दिए जाने को ‘साफ तौर पर गलत’ बताया है.
  • इरडा के निदेशक मंडल की बैठक आज, बीमा कंपनियों के लिए निवेश सीमा पर होगी चर्चा
    भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के निदेशक मंडल की आज बैठक होने जा रही है. इरडा की यह बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि यह चर्चा चल रही है कि जीवन बीमा निगम (एलआईसी) सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर सकती है.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................