Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • एसबीआई के 6 अनुषंगी बैंकों के विलय को संसद की मंजूरी
    राज्यसभा में बुधवार को स्टेट बैंक (निरसन व संशोधन) विधेयक 2017 के पास होने के साथ ही भारतीय स्टेट बैंक के साथ छह अनुषंगी बैंकों के विलय के विधेयक को संसद की मंजूरी मिल गई. विधेयक में भारतीय स्टेट बैंक (अनुषंगी बैंक) अधिनियम 1959 और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद अधिनियम 1956 को निरस्त करने के साथ-साथ एसबीआई अधिनियम 1955 में संशोधन किया गया है. 
  • आईडीबीआई बैंक ने एलआईसी की पेशकश पर सरकार से मांगा निर्देश
    आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रस्ताव पर सरकार से जरूरी निर्देश लेने का फैसला किया है. इससे पहले कल ही एलआईसी निदेशक मंडल की बैठक हुई थी जिसमें उसके निदेशक मंडल ने आईडीबीआई बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी बढ़ाकर 51 प्रतिशत किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. 
  • आईसीआईसीआई बैंक में 31 एनपीए खातों की जांच कर रही है स्वतंत्र आडिट समिति, विधि कंपनी की सेवा ली
    आईसीआईसीआई बैंक में 31 गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) खातों में अनियमितता की जांच कर रही स्वतंत्र आडिट समिति ने विधि कंपनी की नियुक्ति की है. यह विधि कंपनी जांच में आडिट समिति की मदद करेगी. एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी. 
  • PNB सहित 5 सरकारी बैंकों में 11,336 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी सरकार
    सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक, कारपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के पांच बैंकों में उनकी नियामकीय पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिये 11,336 करोड़ रुपये की पूंजी डालने को मंगलवार को मंजूरी दे दी. सूत्रों ने यह जानकारी दी. चालू वित्त वर्ष में यह पहला मौका है जब सरकारी बैंकों को पूंजी उपलब्ध कराई जा रही है. सरकार के वादे के अनुसार शेष 53,664 करोड़ रुपये की पूंजी वित्त वर्ष के आने वाले महीनों में उपलब्ध कराई जायेगी.
  • लोन डिफॉल्टरों को भागने से रोकने के उपाय करेगी सरकार, उच्चस्तरीय समिति गठित
    कर्ज न चुकाने वाले (डिफॉल्टर) प्रवर्तकों को देश से बाहर जाने से रोकने के लिए सरकार ने वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार की अगुवाई में एक उच्चस्तरीय समिति बनाई है. यह समिति डिफॉल्टरों को देश से भागने से रोकने के उपाय सुझाएगी और साथ ही मौजूदा कानूनों में बदलाव पर भी सुझाव देगी.
  • न्यूनतम शेष नहीं रखे जाने पर पीएनबी ने बचत खाता धारकों से वसूले 151.66 करोड़ रुपये
    आरटीआई से खुलासा हुआ है कि सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान लगभग 1.23 करोड़ बचत खातों में तय न्यूनतम जमा राशि नहीं रखे जाने पर संबंधित ग्राहकों से 151.66 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है.
  • फेडरल बैंक का पहली तिमाही का मुनाफा 25 प्रतिशत बढ़कर 263 करोड़ रुपये
    निजी क्षेत्र के फेडरल बैंक ने चालू वित्त वर्ष की जून में समाप्त पहली तिमाही में 262.71 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक है.
  • आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एलआईसी को निदेशक मंडल की मंजूरी
    भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में तरजीही शेयरों के जरिये 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी मिल गई है. आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने आज यह जानकारी दी. कर्ज के बोझ से दबा आईडीबीआई बैंक सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी को तरजीही शेयर जारी कर पूंजी जुटाएगा. 
  • आईडीबीआई बैंक सौदे को आज अंतिम रूप देगा एलआईसी का निदेशक मंडल
    सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के निदेशक मंडल की सोमवार को होने वाली बैठक में आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को अंतिम रूप दिया जाएगा. 
  • सामने नहीं हो रहे हैं स्विस बैंकों में भारतीयों के सुसुप्त खातों के दावेदार
    स्विट्जरलैंड के बैंकों में अवैध काले धन के मुद्दे भारत में लगातार चल रही तीखी राजनीतिक बहस के बावजूद इन बैंकों में भारतीयों के सुसुप्त पड़े खातों की सूचना जारी किए जाने के तीन-तीन साल बाद भी उनका कोई दावेदार सामने नहीं आया है. स्विट्जरलैंड के बैंक लोक-प्रहरी ने पहली बार दिसंबर 2015 में कुछ सुसुप्त खातों की सूची जारी की थी. 
  • आईडीबीआई बैंक का कर्ज हुआ महंगा
    सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने अपनी ऋण दरों में 0.05 से 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की है. बैंक ने अपनी एक साल की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.65 से 8.75 प्रतिशत कर दिया है. 
  • एलआईसी-आईडीबीआई बैंक सौदा सितंबर तक हो सकता है पूरा
    भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कर्ज में फंसे आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का सितंबर अंत तक अधिग्रहण पूरा करने की तैयारी कर रही है. उसे इसके लिए बीमा नियामक की मंजूरी मिल चुकी है. 
  • जल्द निपटा लें बैंक के काम, सोमवार से 6 दिन की हड़ताल पर जा सकते हैं इस बैंक के अधिकारी
    आईडीबीआई बैंक के अधिकारियों ने एलआईसी द्वारा बैंक के प्रस्तावित अधिग्रहण तथा वेतन संबंधी मुद्दों को लेकर सोमवार से छह दिन की हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. आईडीबीआई बैंक ने नियामकीय सूचना में कहा, ‘‘बैंक को अधिकारियों के एक तबके से नोटिस मिला है. नोटिस में 16 जुलाई 2018 से 21 जुलाई 2018 तक हड़ताल पर जाने की बात कही गयी है. ’’  
  • एयरटेल भुगतान बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए रिजर्व बैंक, यूआईडीएआई से अनुमति
    एयरटेल भुगतान बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए आज भारतीय रिजर्व बैंक से जरुरी मंजूरियां मिल गई हैं. कंपनी ने एक बयान में बताया कि इसके अलावा आधार जारी करने वाले निकाय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने भी उसे ‘अपने ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूरी करने के लिए आधार संख्या के उपयोग की अनुमति दे दी है. 
  • पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेंगे पीएनबी, कार्लाइल ग्रुप
    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) तथा कार्लाइल ग्रुप की आवासीय वित्तपोषण क्षेत्र की कंपनी पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में संयुक्त रूप से कम-से-कम 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है. पीएनबी ने यह जानकारी दी. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................