Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • एक्सिस बैंक का मुनाफा 46 फीसदी गिरा
    एक्सिस बैंक के मुनाफे में वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में 46 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिसकी बड़ी वजह उच्च स्तर की गैर निष्पादित संपत्तियां (एनपीए) रहीं. बैंक के मुताबिक, समीक्षाधीन तिमाही में उसका मुनाफा 701 करोड़ रुपये रहा, जोकि एक साल पहले की समान अवधि में 1,306 करोड़ रुपये था. 
  • एसबीआई (SBI) ने बढ़ाई ब्याज दरें (Interest Rates), एफडी (Fixed Deposits FD) पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
    देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आज से सावधि जमा (Fixed Deposits) के लिए अपनी ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है.  एसबीआई की साइट के मुताबिक बैंक ने सभी प्रकार के सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं. इसमें अलग अलग समय पर पूरी हो रही एफडी से लेकर सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग अलग दरें हैं.
  • सभी बैंक कर्मियों के लिए आज बहुत बड़ा दिन, वेतन वृद्धि पर होगी बातचीत
    बैंक कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के मुद्दे पर भारतीय बैंक संघ(आईबीए) और बैंक यूनियनों के बीच सोमवार को बैठक होगी. बैठक में सार्वजनिक, निजी एवं विदेशी बैंकों समेत करीब 37 बैंकों ने अपने कर्मचारियों के वेतन के बारे में निर्णय लेने का जिम्मा बैंकों के प्रबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन भारतीय बैंक संघ (आईबीए) को दिया है. 
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक जल्द करेगा 650 शाखाओं के साथ शुरुआत
    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का अगस्त से परिचालन शुरू होने की उम्मीद है. बैंक की शुरूआत में 650 शाखाएं और करीब 17 करोड़ खाते होंगे. बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से कामकाज शुरू करने की अनुमति मिल गई है. बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठी ने कहा, ‘‘हम परिचालन शुरू करने की उपयुक्त तारीख देख रहे हैं. परिचालन, तकनीक और बाजार की दृष्टि से हम कामकाज शुरू करने के लिए तैयार हैं.’’    
  • आईसीआईसीआई बैंक को 120 करोड़ रुपये का घाटा
    वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने एकल आधार पर 120 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया है. बैंक ने पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 2,049 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था. हालांकि 30 जून को खत्म हुई तिमाही में बैंक की ब्याज आय बढ़कर 6,102 करोड़ रुपये हो गई, जोकि वित्त वर्ष 2016-17 की पहली तिमाही में 5,590 करोड़ रुपये थी. 
  • हम उपभोक्ताओं का ब्योरा किसी संस्था को नहीं देते : पेटीएम
    भारतीय स्वामित्व वाली, नियंत्रित और घरेलू कंपनी होने का दावा करते हुए प्रमुख भुगतान कंपनी पेटीएम ने गुरुवार को कहा कि वह अपने उपभोक्ताओं की जानकारी किसी संस्था या इकाई को नहीं देती है और ना ही किसी विदेशी इकाई को इसका उपयोग करने की अनुमति देती है.
  • 100 रुपये का नया नोट आने से बढ़ी एटीएम ऑपरेटर की सिरदर्दी
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 100 रुपये का नया नोट लाने की घोषणा से देश में ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) बनाने और आपूर्ति करने वाली कंपनियों में घबराहट पैदा हो गई है. विमुद्रीकरण के बाद 2,000 रुपये, 500 रुपये और 200 रुपये के नए नोटों के साथ-साथ 50 रुपये और 10 रुपये के जो नए नोट आए हैं वे पहले की अपेक्षा आकार में छोटे हैं. उसी प्रकार बैंगनी रंग में आने वाला 100 रुपये का नोट भी चलन में मौजूद नीले रंग के 100 रुपये की नोट से आकार में छोटा है. 
  • एचडीएफसी बैंक का मुनाफा 18.2 फीसदी बढ़ा
    चालू वित्त वर्ष की 30 जून को खत्म हुई तिमाही में एचडीएफसी बैंक के मुनाफे में 18.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है और यह 4,601.4 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 3,893.84 करोड़ रुपये थी. 
  • आरबीआई जल्द जारी करेगा 100 रुपये का नया नोट, ऐसा है डिजाइन
    देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई जल्द ही 100 रुपये का नया नोट (new 100 rupee note) जारी करेगा. इस नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे. नोट के पीछे 'रानी की वाव' की तस्वीर है. इस तस्वीर के जरिए भारत की सांस्कृतिक विरासत को साझा किया जा रहा है. इस नोट का रंग लैवेंडर है. नोट पर अन्य डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न बने हुए हैं. नोट का साइज 66 एमएम गुणा 142एमएम है.
  • लोन पर घर खरीदने वालों के हक में मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
    दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता कानून (आईबीसी) में आवासीय परियोजनाओं के घर खरीदारों को वित्तीय ऋणदाता का दर्जा दिये जाने संबंधी संशोधन विधेयक को संसद के आज से शुरू हुये मानसून सत्र में पेश किया जा सकता है. 
  • एचडीएफसी एएमसी के प्रवर्तक करेंगे 12.01 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री
    एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) ने कहा कि कंपनी के प्रथम सार्वजनिक निर्गम में 12.01 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेंगे. यह पेशकश 25 जुलाई से शुरू होगी जिसमें कीमत का दायरा 1,095-1100 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. इसमें शेयरों की बिक्री शेयर बाजार में बिक्री की पेशकश के जरिए की जाएगी और इससे 2,800 करोड़ रुपए की पूंजी प्राप्त होने की उम्मीद है. 
  • बैंक कर्ज 12.78 प्रतिशत बढ़ा, जमा में 8.33 प्रतिशत की वृद्धि
    बैंक कर्ज छह जुलाई को समाप्त पखवाड़े में 12.78 प्रतिशत बढ़कर 86,60,069 करोड़ रुपये पहुंच गया. रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार एक साल पहले इसी पखवाड़े में कर्ज 76,78,455 करोड़ रुपये था. केंद्रीय बैंक के मुताबिक 22 जून 2018 को समाप्त पखवाड़े में बैंकों द्वारा दिया गया कर्ज 12.84 प्रतिशत बढ़कर 86,16,408 करोड़ रुपये रहा. 
  • सितंबर तक कुछ और बैंकों को पूंजी उपलब्ध करायेगा
    सार्वजनिक क्षेत्र के पांच बैंकों को पूंजी समर्थन देने के बाद वित्त मंत्रालय दो - तीन और बैंकों की पूंजी जरूरतों का आकलन कर रहा है. इन बैंकों को सितंबर अंत तक जरूरी पूंजी समर्थन दिया जा सकता है. वित्त मंत्रालय पंजाब नेशनल बैंक , इलाहाबाद बैंक , आंध्र बैंक साहित सार्वजनिक क्षेत्र के पांच बैंकों को 11,336 करोड़ रुपये के पूंजी समर्थन को अंतिम रूप दे चुका है. 
  • बंधन बैंक के बारे जानकारी, कब बना बैंक, कहां है मुख्यालय
    भारत के नए बैंकों में बंधन बैंक का नाम आता है. इसका मुख्यालय कोलकाता में है. दिनांक 23 अगस्त 2015 को पश्चिम बंगाल में बंधन फाइनेंशियल सर्विसेज ने "बंधन बैंक " नाम का पूर्ण बैंक शुरू कर दिया. तत्कालीन केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस बैंक का उद्घाटन किया था. आजादी के बाद उत्तर भारत में स्थापित होने वाला यह पहला बैंक है. यह भारत का नया पूर्ण बैंक है. जून माह में भारतीय रिजर्व बैंक ने माइक्रो संस्थान बंधन को पूर्ण वाणिज्यिक बैंक आरम्भ करने की स्वीकृत दी थी.
  • बंधन बैंक का मुनाफा 47.5 फीसदी बढ़ा
    वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में बंधन बैंक के मुनाफे में 47.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जोकि 481.71 करोड़ रुपये रही. जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 327 करोड़ रुपये थी.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................