Profit
होम | बेंकिंग और फाइनेंशियल

बेंकिंग और फाइनेंशियल

  • देशभर में क्यों हो रही कैश की क़िल्लत? ये हैं 10 वजह
    वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में कैश के हालात का जायज़ा लिया. कुल मिलाकर पर्याप्त से ज़्यादा कैश बाज़ार में है और बैंकों के पास भी है. कुछ इलाक़ों में अचानक और बढ़ी हुई मांग से पैदा हुई क़िल्लत से जल्द ही निबटा जा रहा है.
  • वित्त मंत्रालय का दावा, अगले एक सप्ताह में दूर होगी कैश की किल्लत
    मंगलवार को भी बनारस, भोपाल, पटना, हैदराबाद- हर जगह एटीएम ख़ाली दिखे और लोगों की भीड़ दिखी. इन शहरों के साथ-साथ यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक से भी कैश की किल्लत की खबर आई.
  • कैश की किल्लत : NDTV से RBI सूत्र ने कहा, चुनाव के लिए जमा की जा रही नकदी, इसलिए भी दिक्कत
    देश के कई शहरों में जहां नोटबंदी जैसे हालात पैदा हो गए हैं वहीं आरबीआई की ओर से इस संबंध में चौंकाने वाली बात कही गई है. आरबीआई ने कहा है कि चुनाव के लिए रुपये को जमा किया जा रहा है. इसके कारण निकासी ज्यादा की जा रही है. बता दें कि भारत में चुनावों में अकसर धन का दुरुपयोग होता है. हमेशा कई चुनाव क्षेत्रों में धन बल और बाहुबल के जरिए चुनाव जीतने की बात सामने आती रही है. 
  • पैनकार्ड क्लब मामला : सेबी ने 7,000 करोड़ रुपये की वसूली के लिये संपत्ति कुर्क की
    पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अवैध रूप से धन जुटाने के मामले में 7,035 करोड़ रुपये की वसूली के लिये पैन कार्ड क्लब और इसके निदेशकों की संपत्तियां, लक्जरी गाडियां, सोना और आभूषण आदि के कुर्की के आदेश दिये हैं. सेबी ने दिसंबर 2016 में कंपनी और उसके छह निदेश्कों के बैंक और डीमैट खातों को अपने कब्जे में ले लिया था. उसके बाद से उसने कई अचल संपत्तियों की कुर्की के आदेश भी दिये. 
  • पीएनबी के डिफॉल्टरों की देनदारी फरवरी में 2 प्रतिशत बढ़कर करीब 15,000 करोड़ रुपये
    घोटाले की मार झेल रहे पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वालों बड़े डिफॉल्टरों की देनदारी फरवरी में बढ़कर 14,904.65 करोड़ रुपये हो गयी है, जो कि पिछले महीने से 2.1 प्रतिशत अधिक है. बैंक के आंकड़ों से इसकी जानकारी हुई. जनवरी में इन डिफॉल्टरों की देनदारी 14,593.16 करोड़ रुपये थी. इनमें वे चूककर्ता शामिल है, जिन्होंने 25 लाख रुपये या उससे अधिक का कर्ज लिया है. 
  • EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव, आप पर भी पड़ सकता है असर
    रिटायरमेंट से जुड़े कर्मचारियों के फंड की रखरखाव करने वाली संस्ता ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही में अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 10 लाख रुपये या इससे अधिक के पीएफ खाताधारकों से संबंधित है. बदले गए नियम के अनुसार ईपीएफओ का कहना है कि ज्यादा रकम निकालने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. यह नियम 13 अप्रैल से लागू किया गया है. इससे पहले संगठन ने भविष्य निधि से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी को ऑनलाइन दावा करना अनिवार्य कर दिया था.
  • पूर्व सीएमडी की गिरफ्तारी का असर, यूको बैंक के शेयर 18 प्रतिशत गिरे
    सार्वजनिक क्षेत्र के यूको बैंक के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अरुण कौल को 621 करोड़ रुपये के ऋण घोटाला मामले में गिरफ्तार किये जाने के बाद इसके शेयर शुरुआती कारोबार में करीब 18 प्रतिशत गिर गये. कौल को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया है. बंबई शेयर बाजार में बैंक के शेयर 20 रुपये पर खुले और कुछ ही देर में 14.31 प्रतिशत गिरकर 52 सप्ताह के निचले स्तर 19.15 रुपये पर आ गये.
  • जल्दी करें निवेश, सरकार की छोटी बचत योजनाओं में मिल रहा है इतना ब्याज
    सरकार की स्माल सेविंग्स स्कीम (छोटी बचत योजनाोओं) पर क्या ब्याज दर चल रहा है. ऐसी ही जानकारी यहां पर दी जा रही है. गौरतलब है कि इन सभी योजनायों पर सरकार हर तिमाही ब्याज दर (इंटरेस्ट रेट) बदल सकती है. यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब इसमें बदलाव करे. स्पष्ट कर दें कि यह जरूरी नहीं कि सरकार हर तिमाही में बदलाव करे.
  • ICICI Bank मामला : चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को IT का दूसरा नोटिस
    आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन समूह के विवादित 3,250 करोड़ रुपये ऋण मामले में आयकर विभाग ने दीपक कोचर को दूसरा नोटिस जारी किया.
  • शेयरों में गिरावट के बाद जागा IDBI बैंक, कहा - RBI के जुर्माने का बैंक पर नहीं पड़ेगा असर
    आईडीबीआई बैंक पर आरबीआई ने जुर्माना लगाया और इसका असर यह हुआ कि बैंक के शेयर तीन प्रतिशत तक गिर गए. शेयर गिरने के बाद बैंक ने कहा कि इसका कोई असर नहीं होगा. 
  • आईसीआईसीआई मामला : CBI ने न्यूपावर के निदेशकों से की पूछताछ
    न्यूपावर रिन्यूबल्स प्राइवेट लिमिटेड के दो निदेशकों से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2012 में वीडियोकॉन को 3,250 रुपये कर्ज देने के मामले में गुरुवार को पूछताछ की.
  • फिच ने घटाई पीएनबी की रेटिंग, बीबी- की
    बैंक में हुई खरबों रुपये की धोखाधड़ी के बाद फिच रेटिंग ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की व्यवहार्यता रेटिंग 'बीबी' से घटाकर 'बीबीमाइनस' कर दी है और रेटिंग वाच को नकारात्मक (आरडब्ल्यूएन) पर बरकरार रखा है. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, इस डाउनग्रेड से बैंक की अन्य रेटिंग अप्रभावित रहेंगी.
  • इंडोस्टार कैपिटल के IPO को सेबी की हरी झंडी
    गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस को 2,000 करोड़ रुपये का प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी से हरी झंडी मिल गई है.
  • एचडीएफसी बैंक से लिया है लोन तो बढ़ जाएगी आपकी EMI
    आवास ऋण देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि की है. यह अन्य वाणिज्यिक बैंकों के कदम के अनुरूप है. एक बयान में एचडीएफसी ने कहा कि खुदरा प्रधान उधारी दर (आरपीएलआर) में वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी होगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्याज दर में वृद्धि 0.05 प्रतिशत से 0.20 प्रतिशत तक है. कम राशि के कर्ज पर सबसे कम ब्याज दर बढ़ायी गयी है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................