Profit

Aviation

  • एयर इंडिया को छह हवाई अड्डों पर विमान ईंधन की आपूर्ति फिर से शुरू
    सरकार ने तेल कंपनियों और एअर इंडिया के बीच वार्ता में मध्यस्थता की है, जिसके बाद तेल कंपनियों ने यह कदम उठाया है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि एअर इंडिया को विमान ईंधन की आपूर्ति शनिवार शाम से शुरू कर दी गई है. 
  • जेट एयरवेज को उबारने का 'रोजा' प्लान : अब कंपनी के कर्मचारी ही बनेंगे साझेदार और मालिक
    खराब वित्तीय हालत के चलते अस्थायी रूप से परिचालन बंद कर चुकी जेट एयरवेज में नई जान फूंकने और दोबारा परिचालन बहाल करने के लिए एक नई योजना तैयार की गई है. जेट एयरवेज के पेशेवरों का एक समूह ने एयरलाइन को दोबारा चालू करने के लिए इसके कर्जदाताओं के सामने 'रिवाइवल ऑफ जेट एयरवेज यानी रोजा' प्लान पेश किया है. पेशेवरों ने यह 'रोजा' योजना भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक समेत एयरलाइन के प्रमुख कर्जदाताओं समक्ष रखी है. इससे पहले जेट एयरवेज के कर्मचारियों का एक वर्ग ने बाहरी निवेशकों से 3,000 करोड़ रुपये जुटाकर कंपनी का प्रबंधन अपने हाथों में लेने का प्रस्ताव दिया था. प्रतिष्ठित पेशेवर और जेटएयरवेज के अंशधारक और कंपनी को कर्ज देने वाले नौ बैंकों ने परिचालन बंद कर चुकी एयरलाइन को दोबारा चालू करने के लिए लेवरेज्ड बॉय-आउट प्लान (एलबीओ) तैयार किया है.  
  • पैसों की कमी से जूझ रही जेट एयरवेज ने बंद कीं कई घरेलू उड़ानें
    पैसों की कमी से जूझ रही जेट एयरवेज ने गुरुवार को कई घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया. सूत्रों के अनुसार कोलकता, गुवाहटी, पटना के लिए उड़ानों को अगले नोटिस तक निरस्त कर दिया है. वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बात करें तो एम्सटर्डम, पेरिस, लंदन के लिए भी अगले दो दिनों के लिए उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. जेट एयरवेज के बेड़े मे 119 विमान हैं जिसमें से आज के समय में सिर्फ 14 विमान उड़ान भर रहे हैं.  जेट एयरवेज का संकट गहराता जा रहा है. एयरलाइन ने बृहस्पतिवार को कहा कि पट्टा यानी लीज किराये का भुगतान नहीं करने से 10 और विमानों का परिचालन बंद हो गया है.
  • देश में घरेलू हवाईयात्रियों की संख्या में फरवरी में दर्ज की गयी दहाई अंक की वृद्धि : आईएटीए
    देश में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में लगातार तीव्र वृद्धि जारी है और फरवरी में यह वृद्धि लगातार 54वें महीने में दहाई अंक में रही. विमानन कंपनियों के अंतरराष्ट्रीय संगठन इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
  • विस्तारा सात अप्रैल से घरेलू मार्गों पर शुरू करेगी 14 नयी उड़ानें
    विमानन क्षेत्र की निजी कंपनी विस्तारा सात अप्रैल से घरेलू मार्गों पर 14 नयी उड़ानें शुरू करेगी. कंपनी ने बुधवार को यह घोषणा की. कंपनी इस साल अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर परिचालन शुरू करने के लिए भी तैयार है.
  • अडाणी समूह को पांच हवाईअड्डों का 50 साल तक परिचालन का ठेका मिला
    अडाणी समूह को निजीकरण के लिए पेश 6 में से 5 हवाईअड्डों का 50 साल तक परिचालन करने का ठेका मिला है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मेंगलुरु और जयपुर हवाईअड्डों के परिचालन के लिए अडाणी समूह ने सबसे ऊंची बोली लगाई है. गुवाहटी हवाईअड्डे के लिए भेजी गई बोलियां मंगलवार को खोली जाएंगी.
  • IndiGo की चीन, वियतनाम, म्यांमार समेत अन्य देशों के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना
    किफायती विमानन सेवाएं देने वाली कंपनी इंडिगो चीन, वियतनाम, म्यांमार और सऊदी अरब समेत अन्य देशों के लिए उड़ान शुरू करने की योजना बना रही है. कंपनी ने सोमवार को अपने कर्मचारियों से एक संवाद में इसकी जानकारी दी.
  • घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट का मुनाफा 77 फीसदी गिरा
    किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट के मुनाफे में चालू वित्त वर्ष की 31 दिसंबर 2018 को खत्म हुई तिमाही में 77 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जोकि 55.1 करोड़ रुपये रही, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 240 करोड़ रुपये थी.
  • Air India की नयी योजना से सस्ते में पहुंचे विदेश, बस अपनाएं यह तरीका
    उन्होंने कहा, “आपको केवल अतिरिक्त राशि के लिए बोली लगानी होगी. आप इकोनॉमी क्लास के लिए तो भुगतान कर चुके होंगे
  • घरेलू एयरलाइनों ने 2018 में 100 से अधिक विमानों को बेड़े में शामिल किया
    घरेलू विमानन कंपनियों ने 2018 में 100 से अधिक विमानों को अपने बेड़े में शामिल किया. किसी एक वर्ष में देश में नागर विमानन कंपनियों के बेड़े में शामिल किए गए विमानों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.
  • इंडिगो इस सप्ताह ए-321 नियो विमानों को अपने बेड़े में शामिल करेगी
    किफायती एयरलाइन इंडिगो लंबी दूरी के अपने पहले विमान ए-321 नियो को करीब एक माह की देरी के बाद इस शनिवार को अपने बेड़े में शामिल कर सकती है. इससे मध्यम दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं की शुरुआत की एयरलाइन की बहु-प्रतीक्षित योजना आगे बढ़ सकती है.
  • कम किराया विमानन कंपनियों के लिये महंगा सौदा: आईएटीए प्रमुख
    अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात संघ (आईएटीए) के प्रमुख एलेक्जेंडर डी. जुनियाक ने कहा हवाई टिकटों की कीमतों में प्रतिस्पर्धा मांग को बढ़ाने में मददगार है लेकिन इस तरह के मूल्य निर्धारण नीति से विमानन कंपनियों को भारी नुकसान होता है, जो कि एक समस्या है.
  • Air India नवंबर अंत से घरेलू मार्गों पर देर रात उड़ान सेवाओं की करेगी शुरुआत
    रेड आई उड़ानें आम तौर पर देर रात शुरू होती हैं और तड़के गंतव्य पर पहुंचती हैं. कम किराया होने की वजह से विदेशों में और खासकर अमेरिका एवं यूरोप में ऐसी उड़ानें काफी लोकप्रिय हैं. 
  • मई में एशिया प्रशांत में भारतीय विमानन क्षेत्र की वृद्धि सबसे ऊंची 
    रिपोर्ट कहती है कि विमानन कंपनियों के कम लागत के कारोबारी मॉडल तथा ऐतिहासिक रूप से जेट ईंधन के दाम निचले स्तर पर होने से विमान यात्रा की मांग बढ़ी है. हालांकि, मई के बाद से तेल कीमतें ऊपर चढ़ रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार मई में वैश्विक स्तर पर विमान यात्रियों की संख्या पिछले साल के समान महीने की तुलना में 5.6 प्रतिशत अधिक रही है.  
  • जून में घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही 18 फीसदी बढ़ी
    देश के घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही जून में 18.36 फीसदी बढ़ गई है. आधिकारिक आंकड़ों से मंगलवार को यह जानकारी मिली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में घरेलू विमानन कंपनियों से कुल 1.13 करोड़ यात्रियों ने आवाजाही की, जबकि साल 2017 के जून में यह आंकड़ा 95.68 था. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................