Profit
होम | ऑटो

ऑटो

  • वाहन उद्योग भविष्य को प्राथमिकता दे और अपनी मानसिकता में बदलाव लाये : नितिन गडकरी
    केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को वाहन उद्योग भविष्य को प्राथमिकता देने और अपनी मानसिकता में बदलाव लाने को कहा. इसके साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया सरकार उन्हें स्पष्ट नीतियों के साथ पूरा सहयोग देगी. यहां वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि सरकार कच्चे तेल आयात घटाने तथा प्रदूषण समाप्त करने की अपनी नीति को लेकर स्पष्ट है. इसी के मद्देनजर सरकार वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकी मसलन जैव ईंधन और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्रोत्साहन दे रही है. 
  • भविष्य के वाहनों के लिए स्पष्ट और स्थायी नीति की जरूरत : मारुति
    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि सरकार को भारत आवागमन के भविष्य के संसाधनों के बारे में एक स्पष्ट और स्थायी नीति तय करनी चाहिए ताकि वाहन उद्योग भविष्य के वाहनों के लिए तैयार हो सके.
  • एएमटी संस्करण पर दांव लगाने के लिये तैयार देश की बड़ी कार कंपनियां
    कार खरीदार बार-बार गेयर बदलने के झंझट से आजादी पाने के लिये आटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल (एएमटी) को तवज्जो दे रहे हैं. इसी को देखते हुये मारुति सुजुकी, हुंदै और टाटा मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियां कारों के आटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल की बिक्री पर बड़ा दांव लगाने की तैयारी कर रही हैं.
  • महिंद्रा की अगस्त में बिक्री 14 प्रतिशत बढ़ी
    महिंद्रा एंड महिंद्रा (एम एंड एम) की अगस्त में बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 48,324 वाहन रही. पिछले वर्ष अगस्त में कंपनी ने 42,207 वाहन बेचे थे. 
  • अगस्त में मारुति सुजुकी बिक्री में 3.4 फीसदी की गिरावट
    देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने शनिवार को बताया कि अगस्त में उसकी बिक्री में 3.4 फीसदी की गिरावट आई. कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अगस्त में कुल 1,58,189 कारें बेचीं, जबकि पिछले साल अगस्त में मारुति ने 1,63,701 कारें बेची थीं.
  • हुंदै मोटर अक्टूबर में परिवार आधारित हैचबैक कार लॉन्च करेगी
    हुंदै मोटर इंडिया अक्तूबर के आखिरी सप्ताह में परिवार आधारित हैचबैक (छोटी) कार पेश करेगी। कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. कंपनी ने आज कार कोड एच2 का पहले स्केच का अनावरण किया.
  • मारुति सुजुकी इंडिया की सिडान कार 2018 Ciaz फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च
    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी मध्यम आकार की सेडान सियाज का नया अवतार पेश किया है. सियाज के इस उन्नत संस्करण में नया पेट्रोल पावरट्रेन है.
  • मारुति सुजुकी ने लांच की नई सियाज, कीमत 8.19 लाख रुपये
    मारुति सुजुकी इंडिया लि. ने सोमवार को अपनी प्रीमियम सिडैन सियाज को एक बिल्कुल नए अवतार में लांच किया. नई सियाज को अब 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, साथ ही नेक्स्ट जेनरेशन स्मार्ट हाइब्रिड लिथियम-आयन बैटरी पहली बार नई सियाज में दिखाई देगी.
  • मारुति सुजुकी स्विफ्ट के टॉप वेरिएंट्स में जोड़ा ये फीचर
    यह फीचर नई स्विफ्ट के 'जेडएक्सआई प्लस' और 'जेडडीआई प्लस' वेरिएंट्स के लिए है. स्विफ्ट पेट्रोल 'जेडएक्सआई प्लस' की एक्स शोरूम कीमत 7.76 लाख रुपये है, जबकि स्विफ्ट डीजल 'जेडडीआई प्लस' की 8.76 लाख रुपये है.
  • इंडियन ऑटो पार्ट्स इंडस्ट्री का कारोबार 3.45 लाख करोड़ का हुआ : एसीएमए
    उद्योग की शीर्ष संघ ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैनुफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) ने सोमवार को वित्त वर्ष 2017-18 के लिए उद्योग का प्रदर्शन रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में वाहन कल-पुरजा उद्योग का 2.3 फीसदी योगदान है तथा कुल निर्यात में इस उद्योग की चार फीसदी हिस्सेदारी है. 
  • हार्ले डेविडसन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सहित 4 नए मॉडल उतारेगी
    अमेरिका की प्रमुख मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले डेविडसन चार नई मोटरसाइकिलें लांच करने की तैयारी कर रही है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी शामिल है. कंपनी ने सोमवार को साल 2022 के लिए विकास विवरण "मोर रोड्स टू हार्ले-डेविडसन" का खुलासा करते हुए यह जानकारी दी. 
  • डीजल वाहनों की मांग में कमी के चलते वाहनों के पेट्रोल संस्करण विकसित कर रही महिंद्रा
    कार, जीप बनाने वाली घरेलू कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनेअधिकतर मॉडलों के लिए पेट्रोल इंजन विकसित कर रही है. इसकी अहम वजह पिछले कुछ सालों में कंपनी के डीजल वाहनों की मांग में कमी आना है. कंपनी ने 2017-18 की अपनी वार्षिक रपट में कहा कि वह अपने डीजल इंजन वाले वाहनों को भारत स्टेज-6 मानकों पर खरा उतरने के लिए भी काम कर रहा है. 
  • स्विफ्ट और डिजायर की कई गाड़ियां वापस बुलाएगी मारुति सुजुकी
    देश के सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुज़ुकी ने नई स्विफ़्ट और डिज़ायर के रीकॉल का ऐलान किया है. कंपनी ने 1279 कारों का रीकॉल करने की बात कही है. 
  • मारुति सुजुकी दो करोड़ कारों का उत्पादन करने वाली देश की पहली कंपनी
    वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में 2 करोड़ कारों का उत्पादन किया. इस लक्ष्य को हासिल करने वाली मारुति सुजुकी देश की पहली कार कंपनी है. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिडेट ने बयान में कहा कि इस मुकाम को हासिल करने में उसे 34 वर्ष 6 महीने लगे. उसने दिसंबर 1983 में उत्पादन शुरू किया था.
  • रॉल्स-रॉयस ने पेश की हवाई कार की योजना
    इंजन विनिर्माता ब्रिटेन की कंपनी रॉल्स-रॉयस ने एक हाइब्रिड विद्युतवाहन बनाने की इस सप्ताह घोषणा की जो ‘उड़न टैक्सी’ होगी और किसी स्थान से खड़े खड़े सीधे हवा में उड़ और उतर सकेगी. यह उड़न टैक्सी पांच साल में आ सकती है.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................