RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर आया

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दर अपरिवर्तित रखे जाने के बाद डालर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया.

RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर आया

RBI के फैसले का असर डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे हुआ कमजोर

मुंबई:

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दर अपरिवर्तित रखे जाने के बाद डालर के मुकाबले रुपया आठ पैसे गिरकर 71.61 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक की गुरुवार को मौद्रिक नीति समीक्षा आने से पहले शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया सामान्य स्तर पर रहा था. यह 71.53 रुपये प्रति डॉलर पर खुला.मुद्रा कारोबारियों के अनुसार मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले निवेशकों का रुख सावधानी भरा रहा और रुपये में सीमित दायरे में कारोबार हुआ.गुरुवार को दोपहर में रिजर्व बैंक अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करेगा. यह चालू वित्त वर्ष की पांचवी मौद्रिक समीक्षा है. इस संबंध में निर्णय लेने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक तीन दिसंबर को शुरू हुई थी.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.50 पर खुला और थोड़े समय में 71.55 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गया.करीब पौने ग्यारह बजे यह 71.45 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर चल रहा है. बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.53 पर बंद हुआ था. इस बीच ब्रेंट कच्चा तेल 0.16 प्रतिशत गिरकर 62.90 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 781.06 करोड़ रुपये की बिकवाली की. दस वर्ष की परिपक्वता वाली अवधि के सरकारी बांड पर शुरुआती कारोबार में प्रतिफल 6.46 प्रतिशत पर चल रहा है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
More News