मानसून सामान्य रहने पर रबीआई घटा सकता है दरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि रबी मौसम की कमजोर फसल के बाद सामान्य मानसून से ग्रामीण मांग को तेजी आ सकती है.

मानसून सामान्य रहने पर रबीआई घटा सकता है दरें

आरबीआई

नई दिल्ली: सामान्य मानसून के पूर्वानुमान को देखते हुए रिजर्व बैंक अब अगस्त में होने वाली नीतिगत समीक्षा बैठक में मुख्य नीतिगत दर में 25 आधार अंक यानी 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. इस बात का दावा बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रबी मौसम की कमजोर फसल के बाद सामान्य मानसून से ग्रामीण मांग को तेजी आ सकती है. अगर ऐसा होता है तो भारत के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद अगस्त बैठक में 25 आधार अंक की कटौती के अनुमान पर की संभावना काफी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: मानसून बीता : सामान्य से कम हुई बारिश, कृषि उत्पादन पर हो सकता है असर

गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुसार देश में इस बार मानसून सामान्य रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. मानसून दीर्घकालिक औसत के हिसाब से 97 प्रतिशत रहेगा जिसे सामान्य माना जाता है. जून से सितंबर तक की चार महीने की मानसून अवधि में वर्ष के दौरान होने वाली कुल वर्षा का करीब 75 प्रतिशत बरस जाता है. भारत में सकल घरेलू उत्पाद अब भी मुख्यत : कृषि क्षेत्र पर निर्भर करता है. देश के कई हिस्सों में कृषि उत्पादन कम हुआ है.

VIDEO: सांसदों का सैलरी से समझौता नहीं करेंगे.


अच्छी वर्षा से इस संकट से राहत मिलने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया कि अपेक्षाकृत कमजोर रबी सत्र के बाद सामान्य मानसून से 2018 में खरीफ फसलों को पर्याप्त पानी मिलने से कृषि क्षेत्र को राहत मिलनी चाहिए. (इनपुट भाषा से) 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com